Monday, May 5, 2014

विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

   माननीय जिला जज विजय प्रताप सिंह के निर्देशन में गत मई दिवस के अवसर पर मै0 अनिल पेण्ट्स फाउन्ड्रीनगर आगरा में श्रमिको हेतु एक विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मीडियेटर लक्ष्मीचंद बंसल एवं अधिवक्ता फरहत अली के साथ अनिल अग्रवाल, रोहित अग्रवाल एवं श्रमिकों ने भाग लिया।
     कार्यक्रम में  विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव एवं अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुमताज अली ने जिला प्राधिकरण द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों-लोक अदालत, प्री लिटिगेशन लोक अदालत, एड क्लीनिक की जानकारी दी तथा मीडियेशन सेण्टर की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। उन्होंने श्रमिको को अपने विवाद सुलह समझौते से निस्तारित कराये जाने के सम्बन्ध में विभिन्न नियमों से भी अवगत कराया ।

जायरीनो को किसी प्रकार की समस्या न हो-एडीएम सिटी

   जायरीनों को जनपद में किसी प्रकार की समस्याआ न हो इसके लिए अपर जिलाधिकारी नगर प्रेम पाल सिंह ने औचक निरीक्षण किया उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने जायरीनों के ठहरने के लिए बनाने जा रहे  पाण्डालों, उनमें  समुचित प्रकाश व्यवस्था,  बारिस आने पर पानी पाण्डालांे के अन्दर न जाने पाये। शौचालय तथा स्नानग्रह पूर्व निर्धारित स्थानों पर बनवाने तथा पानी निकासी की समुचित व्यवस्था आदि कार्यो का निरीक्षण किया । कोठी मीना बाजार पूर्ण परिसर के साथ ही आस-पास साफ-सफाई सुनिश्चित करायें जाने,  पाण्डालों में फर्श, कुर्सी, मेज, पंखा, पेडस्टल फेन की व्यवस्था ,सुरक्षा की दृष्टि से कोठी मीना बाजार पर अस्थाई पुलिस चैकी स्थापित कराने, ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से कराने, विद्युत कटौती पर जनरेटर व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। पेयजल व्यवस्था के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल संस्थान को निर्देश दिये । जायरीनों को  गेहॅू चावल, चीनी बाजार भाव से तथा मिट्टी का तेल कन्ट्रोल रेट से उपलब्ध कराने के भी उन्होंने निर्देश दिये।
उन्होंने बताया कि कोठी मीना बाजार में अस्थाई रूप से एक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जायेगा, जिसमें राउण्ड वार डाक्टरों की ड्यूटी लगायी जायेगी। स्वास्थ्य केन्द्र में सभी आवश्यक दवांए तथा एम्बुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। निरीक्षण के समय उनके साथ अपर नगर मजिस्ट्रेट , सीओ0 लोहामंडी, थानाध्यक्ष शाहगंज आदि अनेक अधिकारी उपस्थित थे।