Monday, April 21, 2014

मतदान करना हमारा राष्ट्रीय दायित्व है

 लोकतंत्र प्रणाली का मूलभूत आधार प्रत्येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मिला मताधिकार है और इस अधिकार के सदुपयोग से हम शासन की नीति निर्माण में न केवल अपनी प्रत्यक्ष उपस्थिति दर्ज करातें है अपितु इसके माध्यम से हम अपनी आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुरूप आवश्यक परिवर्तन भी करते है। इसलिए यह आवश्यक है कि संविधान द्वारा प्रदत्त मताधिकार का हम प्रथम प्राथमिकता के आधार पर प्रयोग करके हम अपने राष्ट्रीय दायित्व का निर्वहन करें।
     उक्त विचार आकांक्षा समिति की अध्यक्षा संगीता भटनागर ने सदर बाजार में आंकाक्षा समिति एवं फ्रेन्डेशन आफ ट्रैबल एशोसियन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित मतदाता जागरूकता मिशन की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जागरूक मतदाता इस राष्ट्रीय पर्व पर हर हाल में मतदान के लिए समर्पित रहेगा। उन्होंने उपस्थित जनता एवं नये वोटरों को मतदान करने के पश्चात अन्य कार्य करने का आह्वान  किया और कहा आगरा में मतदान की अधिकाधिक प्रतिशत होनी चाहिए। उन्होंने उपस्थित पुलिस महानिरीक्षक आगरा जोन से महिलाओं की सुरक्षा, एवं अन्य मतदान से सम्बन्धित प्रश्न कर जनता को विशेष जानकारी भी दिलाई। 
     इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक आशुतोष पाण्डेय ने कहा कि मतदान केन्द्र को पूर्णरूप से सुरक्षित किया गया है साथ पैरा मिलिट्री फोर्स, पुलिस के आदि तैनात है इसके अतिरिक्त क्षेत्रों में पुलिस और मजिस्ट्रेट पैट्रोलिंग करते रहेगें। 
     उन्होंने मतदाता लाइन में खड़े होकर वोट डालने पर कहा कि इससे समानता की भावना बलवती होती है जिस लाइन में बडे़ से बड़ा व्यक्ति खड़ा होता है उसी में छोटे से छोटा व्यक्ति भी खड़ा होता है जो हमारे लोकतंत्र का प्रतीक है। 
     कार्यक्रम में संयुक्त मजिस्ट्रेट जसजीत कौर छावनी के उपाध्यक्ष पंकज महेन्द्रू एवं उनकी पत्नी रेनू महेन्द्रू  आकांक्षा समिति की सुभाषनी पालीवाल, बीना पोद्दार, शैल बाला अग्रवाल, सरोज प्रशान्त, नीलिमा पाटनी के साथ नये वोटरो ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 
      कार्यक्रम में डिम्मी मिश्रा द्वारा सेठ बांके लाल, शीतल चैहान द्वारा गीत, एवं शैल बाला द्वारा कविता,  एवं राजीव तिवारी और देवाशीष भौमिक द्वारा अपने विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम का संचालन गजल गायक सुधीर नारायण एवं सुशील सरित ने किया।  
     इस अवसर पर हिमांशु सचदेवा, बिल्लू चैहान, राजू महाजन, चन्द्र प्रकाश तिवारी संजीव अरोरा , अमित दीक्षित उमेश अग्रवाल, गजल गायक शारदा शर्मा के साथ अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया ।