Thursday, April 10, 2014

मीडिया संस्थानों से संतुलित समाचार प्रकाशन की अपील

   लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2014 में प्रत्याशियों और राजनैतिक दलों की ओर से संदिग्ध पेड न्यूज पर निगाह रखने तथा बिना पूर्वानुमति के इलैैक्ट्रानिक मीडिया पर विज्ञापन से प्रचार करने के मामलांे में दो स्थानीय केबिल नेटवर्क को नोटिस दिया गया है तथा एक स्थानीय हिंदी दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर को पेड न्यूज की श्रेणी में मानते हुए आवश्यक कार्यवाही किए जाने की संस्तुति की गई है।
    यह जानकारी अपर जिलाधिकारी (नगर)/ प्रभारी  अधिकारी, आदर्श आचार संहिता, आगरा प्रेम प्रकाश पाल ने देते हुए बताया कि स्थानीय केबिल नेटवर्क पर आदर्श समाज पार्टी, आगरा लोक सभा क्षेत्र के विज्ञापन का प्रसारण बिना मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मानीटरिंग समिति (एमसीएमसी) के संज्ञान में लाकर किया जा रहा था जिस पर इन दोनों चेनल्स को कारण बताओ नोटिस दिया गया है तथा उनसे प्रसारित सामग्री की विषय वस्तु तथा उस पर होने वाले व्यय का विवरण भी मांगा गया है। इसी प्रकार एक स्थानीय हिंदी दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार को पेड न्यूज की श्रेणी में मानते हुए फतेहपुर सीकरी लोक सभा क्षेत्र से राष्ट्रीय लोकदल-कांग्रेस प्रत्याशी तथा संबंधित समाचार पत्र को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।
    उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग के निर्देश पर आगरा के दोनों संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों पर मीडिया में हो रहे कवरेज, पेड न्यूज के मामलों तथा इलैक्ट्रानिक एवं अन्य माध्यमों को इस हेतु गठित मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मानीटरिंग समिति (एमसीएमसी) के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है और ऐसे प्रकाशन या प्रसारण पर आयोग के निर्देशों तथा मानकों के अनुरूप कार्यवाही न होने पर संबंधित संस्थान व प्रत्याशी के विरूद्ध सुसंगत प्राविधानों के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है।
    अपर जिलाधिकारी नगर ने सभी इलैक्ट्रानिक मीडिया संस्थानो ंसे अपील की है कि वह बिना मीडिया सर्टीफिकेशन एवं मानीटरिंग समिति (एमसीएमसी) के संज्ञान में लाये हुए किसी प्रत्याशी या दल के विज्ञापनों का प्रसारण न करें तथा प्रिंट मीडिया भी आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए संतुलित समाचारों का प्रकाशन करें। समिति द्वारा प्रतिदिन इस प्रकार के मामलों की गहराई से जांच की जा रही है और दोषी पाये जाने पर निश्चित रूप से आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।