Saturday, March 29, 2014

मतदाता जागरूकता में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका-डीएम

     जो लोग मतदान में रूचि नहीं लेते है तो ऐसे लोगों से सम्पर्क कर मतदान न करने की जानकारी ली जाये और ऐसे लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है । इस कार्य के लिए युवाओं को आगे आना होगा। जिलाधिकारी मनीषा त्रिघाटिया  कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूकता समिति के लिए विभिन्न कालेजों के छात्र/छात्राओं के साथ बैठक करते हुये कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसलिए इस महत्वपूर्ण कार्य में सभी को पूर्ण सहयोग कर  इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाना होगा। यह कार्यक्रम एक त्यौहार के माहौल की तरह होना चाहिए।
    उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित कर जनपद में  मतदान के प्रतिशत को बढाना होगा  और महिलाओं को विशेष रूप से प्रेरणा देनी होगी और मतदान में महिलाओं की भूमिका को बताना होगा। गांव, कस्बों में जागरूकता के लिए बच्चों की रैली निकाली जाये तथा एक गांव से दूसरे गांव तक रेस का भी आयोजन कर संदेश दिया जाये कि हम सभी को मतदान करना है। 
     बैठक में स्वीप कोर्डिनेटर डा0 संजय प्रसाद शर्मा,स्वीप सचिव कर्नल उमेश चन्द्र दुबे, स्वीप संयोजक, अशोक गौतम, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, डा0 चमन लाल, जिला विद्यालय निरीक्षक, दिनेश कुमार यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सी.पी.सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार तथा विभिन्न कालेजों के कैम्पस एम्बेसडर तथा छात्र छात्राऐं उपस्थित थे।

प्रत्याशी के साथ चार समर्थक ही नामांकन कक्ष में जा सकेंगे-डीएम

    कलेक्ट्रेट में आगरा तथा फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के लिए प्रत्याशियों के नामांकन 29 मार्च से प्रारम्भ हो जायेगें जिसके लिए कलेक्ट्रेट में सुरक्षा के कड़े बन्दोबस्त किये गये है। आगरा लोक सभा सीट के लिए नामांकन न्यायालय कक्ष अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर तथा फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के लिए नामांकन न्यायालय कक्ष जिला मजिस्ट्रेट कलेक्ट्रेट में किये जा सकेंगे। आगरा लोक सभा सीट के लिए रिटर्निंग आफीसर अपर जिलाधिकारी नागरिक आपूर्ति रमाशंकर यादव तथा सहायक रिटर्निंग आफीसर अपर नगर मजिस्ट्रेट तृतीय एम0पी0 सिंह एवं फतेहपुर सीकरी लोक सभा सीट के लिए रिटर्निंग आफीसर जिलाधिकारी मनीषा त्रिघाटिया तथा सहायक रिटर्निग आफीसर उप जिलाधिकारी फतेहाबाद पी0डी0 गुप्ता नामांकन से लेकर मतगणना तक की प्रक्रिया सम्पन्न करायेंगे। 
  इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी मनीषा त्रिघाटिया ने राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्षों के साथ बैठक 
कर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में बताया कि नामांकन के लिए प्रत्याशियों साथ केवल चार समर्थक ही नामांकन स्थल तक जा सकेंगे। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का झण्डा, बैनर, शस्त्र आदि जो कि निर्वाचन आयोग द्वारा जो प्रतिबन्धित है को अन्दर लाने की अनुमति नही होगी।     
     प्रत्याशी द्वारा शपथ पत्र पूर्ण रूप से भरा हुआ प्रस्तुत करना होगा और नामांकन से एक दिन पूर्व बैंक खाता भी खोल दर्ज करायें । किसी भी प्रकार के प्रचार की अनुमति जिला प्रशासन से लेनी होगी जो प्रत्याशी नामांकन के लिए पहले आयेगा उसे पहले तथा बाद में आयेगा उसे बाद में नामांकन पत्र प्रस्तुत करना होगा। किसी भी प्रकार के जुलूस, प्रचार के सम्बन्ध में 48 घण्टे पूर्व अनुमति लेनी होगी।
     वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने बताया कि नामांकन हेतु आने वाले प्रत्याशियों के लिए केवल 10 वाहन ही अनुमन्य होंगे, जिसमें से मात्र तीन वाहन कलेक्ट्रेट पार्किंग के लिए अन्दर आ सकेंगे तथा शेष 07 वाहन रोड पर ही साइड में खड़े रहेगें।
 बैठक में सभी मान्य प्राप्त राजनैतिक दलों के जिलाध्यक्ष, महामंत्री/शहर अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी नगर, प्रेम प्रकाश पाल, अपर जिलाधिकारी वित0/रा0 सी0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी, ना0/आ0 रमाशंकर यादव, उप जिलाधिकारी, अपर नगर मजिस्ट्रेट,आदि अधिकारीगण उपस्थित थे। 

आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना तत्काल निर्वाचन कन्ट्रौल रूम पर देने के निर्देश

    सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रवार संवेदनशील/ अतिसंवेदनशील बूथों का चिन्हीकरण सुनिश्चित करें तथा क्षेत्र के सभी बूथों का निरीक्षण कर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं की कमियों से अवगत कराना सुनिश्चित करें ताकि समय से उन कमियों का निस्तारण कराया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए नियुक्त किये गये सभी अधिकारी अपनी ड्यूटी को गम्भीरता से लेते हुये सौंपे गये दायित्वों का समय से अनुपालन सुनिश्चित करें ।
     जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी मनीषा त्रिघाटिया ने सूरसदन प्रेक्षागृह में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2014-को निर्विघ्न, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट, उड़नदस्ता, स्टेटिक, सर्विलांस आवलोकन, वीडियो निगरानी, लेखा टीम के लिए नियुक्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी टीमों का आपस में समन्वय बहुत अच्छा होना चाहिए । इस कार्य के लिए किसी प्रकार का बहाना नहीं चलेगा, ग्रामवार मतदाता जागरूकता समिति के सदस्यों के साथ बैठक तथा प्रत्येक मजरे के दो सभ्रात लोगों के नाम व फोन नं0 लेकर टीम के साथ कार्य सुनिश्चित करेंगे। 
          सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट कलेक्ट्रेट में स्थापित निर्वाचन कन्ट्रौल रूम के नम्बर 2260550 तथा टोल फी नं0 1077 के सम्बन्ध में क्षेत्र के लोगों को अवश्य बतायें कि यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार के प्रलोभन आदि की जानकारी मिलती है तो कन्ट्रोल  रूम के नम्बर पर तत्काल सूचित करें अथवा निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि यदि किसी क्षेत्र में आचार संहिता के उल्लघंन की जानकारी/सूचना प्राप्त होती है तो उस स्थान पर तत्काल उड़नदस्ता टीम पहुंचकर अपना कार्य सुनिश्चित करेगी। 
     बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक शलभ माथुर, समस्त अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, अपर नगर मजिस्ट्रेट, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह, मुख्य कोषाधिकारी डा0 अमर सिंह सहित समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा गठित टीमों के अधिकारीगण उपस्थित थे।