Monday, December 29, 2014

विभागीय समस्याओं का निदान तथा निर्माण कार्यों में तेजी लायें- प्रमुख सचिव

    निर्माणाधीन योजनाओं के कार्यों में तेजी लायें, यदि विभागीय समस्याएं आ रही हैं तो उनका तत्काल निदान करायें ताकि जल्द से जल्द योजनाओं के पूरा होने पर जन सामान्य द्वारा उसका उपयोग  किया जा सके। जनपद के नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा संजीव मित्तल ने कलक्ट्रेट  सभागार में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय समस्याओं का निदान कराना सम्बंधित विभाग का दायित्व है। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं से संबंधित निर्माणाधीन भवनों के कार्यों में देरी होने पर कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि इन भवनों का निर्माण 31 मार्च 2015 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि अगले शैक्षिक सत्र में  उनका सदुपयोग  सुनिश्चित हो सके और कक्षाओं को शुरू कराया जा सके।
   अस्पताल में निर्माणाधीन मेटरनिटी विंग के कार्य में आ रही समस्याओं तथा तथा दूसरे भवन के हस्तान्तरण की कार्यवाही लम्बित होने के संबंध में कहा कि यह बहुत ही संवेदनशील मामला है। उन्होंने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि इसे गम्भीरता से लें और विभागीय समस्याओं का निदान सुनिश्चित करायें। मनकेंड़ा पालिटेक्निक का निर्माण कार्य लंबित होने पर असंतोष प्रकट किया और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। आईटीआई फतेहाबाद के निर्माण कार्य को 31 मार्च तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। 
    जिलाधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि पैक्फेड  संस्था द्वारा धीमी गति से कार्य कराए जा रहे हैं और कार्यों की गुणवत्ता भी अच्छी नहीं है। इस पर प्रमुख सचिव ने नाराजगी प्रकट करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिये कि कार्य की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही कार्यों में तेजी लायें। उन्होंने सर्किट हाउस के निर्माणाधीन भवन की धीमी गति पर भी असंतोष प्रकट किया।
    इनर रिंग रोड से संबंधित दो पुलों के निर्माण समयान्तर्गत  जून 2016  तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्हांेने ग्रामीण क्षेत्र में बन चुके पुलों के पश्चात यातायात शुरू  होने में आने वाली समस्याओं के संबंध में कहा कि संबंधित किसानों की समस्याओं का निदान कराकर  पुलों पर आवागमन की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। 
    प्रमुख सचिव ने संपर्क मार्ग निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु पाइप लाइन परियोजना तथा हैण्डपम्प रिबोर, स्वच्छ शौचालय निर्माण, सोलर लाइट, इंदिरा आवास,  मनरेगा  आजीविका मिशन, कौशल विकास मिशन, वृद्धावस्था व समाजवादी पेंशन वितरण, छात्रवृत्ति वितरण सहित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए अन्य कार्यों में भी प्रगति लाने के निर्देश दिये। 
    बैठक में अपर जिलाधिकारी (प्रशा) हरनाम सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) राजकुमार, अपर नगर मजिस्ट्रेट  ए0दिनेश सहित समस्त विभागों के  जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
    बैठक से पूर्व प्रमुख सचिव ने  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा विकास खण्ड कार्यालय अछनेरा एवं लोहिया ग्राम भिलावटी तथा निर्माणाधीन माडल जूनियर हाईस्कूल रायभा का स्थलीय निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के समय प्रमख सचिव के साथ जिलाधिकारी पंकज कुमार तथा जिला विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments: