Wednesday, March 19, 2014

आचार संहिता के पालन की निगरानी हेतु उड़नदस्ता टीमों का गठ

    निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट मनीषा त्रिघाटिया ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2014 में आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन सम्बन्धी शिकायतों व आदर्श आचार संहिता के पालन की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में
 तीन-तीन उड़न दस्ता टीमों का गठन किया है । इस जांच के लिए कुल 27 उड़न दस्ता टीम गठित की गई है जिसके प्रभारी मजिस्ट्रेट वाणिज्य कर अधिकारी/असिस्टेंट कमिश्नर को बनाया गया है। 
     उन्होंने बताया कि गठित टीम नकद/शराब एवं अन्य किसी वस्तु के वितरण के सम्बन्ध में शिकायत प्राप्त होने पर यह उड़न दस्ता उक्त स्थान पर पहुॅचेगा और आवश्यक साक्ष्य एकत्रित करेगा एवं रिश्वत की वस्तुएं जब्त करेगा। व्यक्ति एवं गवाह से साक्ष्य एकत्रित कर उसके बयान दर्ज करेगा । यह टीम सम्बन्धित सहायक रिर्टनिंग आफीसर को तुरन्त अपनी रिपोर्ट भेजेगी जिसकी एक प्रति वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस प्रेक्षक , सहायक व्यय प्रेक्षक को भेजेगी, उड़न दस्ता टीम  प्रतिदिन जब्त की गई नगदी या अन्य वस्तु के सम्बन्ध में अपनी दैनिक रिपोर्ट उपलब्ध करायेगी। 
     इस टीम द्वारा की गई जांच व तलाशी की सम्पूर्ण कार्यवाही की वीडियोग्राफी कराई जायेगी तथा आदर्श संहिता के उल्लघंन तथा भ्रष्ट आचरण से संबंधित मामलो में उड़न दस्ता द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज भी कराई जायेगी।(Newsline Samachar)

No comments: