Friday, November 19, 2010

लाभदायक होता है रस्सी कूदना

वज़न कम करने, क़द बढ़ाने और मांस पेशियों को मज़बूत बनाने के लिए रस्सी कूदना लाभदायक होता है. डॉक्टरों की राय में रस्सी कूदने से शरीर में जमा चर्बी तेज़ी से घटने लगती है और भविष्य मे हड्डियों की कमजोरी / ऑस्टिओपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है. सेहत के लिए रस्सी कूदने के दौरान आराम करना, एथलेटिक जूते पहनना और रस्सी कूदने की जगह का खुला होना ज़रूरी है. रस्सी कूदने के आधा घंटे के बाद अंकुरित चना या मूंग, नीबू पानी, दूध या ताज़ा फलों का रस लेना उपयोगी रहता है. हाई ब्लड प्रेशर, हर्निया तथा दिल के मरीजों को रस्सी कूदने से बचना चाहिए अथवा अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही रस्सी कूदनी चाहिए.[ न्यूज़लाइन आगरा ]  




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