Sunday, August 8, 2010

पालिसी धारकों की शिकायतों को दो सप्ताह में निपटाने के निर्देश

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण [ इरडा ] ने सभी बीमा कम्पनियों को पालिसी धारकों के हित में उनकी शिकायतों को दो सप्ताह में निपटाने के निर्देश दिए हैं. इरडा के अनुसार शिकायत मिलने के तीन कार्य दिवसों में पावती भेजनी  होगी जिसमें अधिकारी का नाम.व उसका पद, शिकायत निपटने वाले अधिकारी का नाम और शिकायत निपटने में लगने वाले समय का उल्लेख करना होगा. पावती भेजने के दो सप्ताह के अन्दर शिकायत का निपटारा कर दिया जायेगा. यदि बीमा कंपनी शिकायत को ख़ारिज करती है तो उसे इसका कारण भी बताना होगा. निर्धारित प्रक्रिया न अपनाने या समय सीमा में शिकायत का निपटारा न करने की दशा में बीमा कंपनी को दण्डित किया जा सकता है. पालिसी  धारक इरडा में अपनी शिकायत दर्ज कराने, शिकायत का समाधान न होने अथवा शिकायत की स्थिति का पता लगाने के लिए इरडा के कॉल सेंटर के टोल फ्री नम्बर 155255 पर अथवा E MAIL : complaints @irda.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.  

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